personality development

“जीवन क्या केवल कुछ अनुभवों का नाम है ? या एक नयी समझ के साथ आगे बढ़ने का !”

जीवन केवल कुछ नुभवों का नाम नहीं है

जीवन किसी मजबूरी का नाम नहीं है ,जीवन तो एक वरदान है ,यह बात और है कि सबके लिए जीवन की एक भिन्न परिभाषा है किसी के लिए सिर्फ पाना ही जीवन है ,तो किसी के लिए खोना , किसी के लिए किसी का साथ ,तो किसी के लिए किसी का इंतज़ार इन सब मिले-जुले क्षणों और अनुभवों का नाम ही जीवन है !

जीवन में स्पष्टता लाइए

जीवन में सुख दुःख आते जाते रहते है , कभी मन मोर बन ख़ुशी से नाचने लगता है ,तो कभी नयन बादल बन बरसने लगते हैं ,कभी ये भावनायें ही जीवन को आधार देती हैं ,तो कभी यही भंवर सी प्रतीत होती है कभी सुख चरम पर होता है तो कभी दुःख ,बस इसी भूल भुलैया में जीवन बीत जाता है !

जीवन में होने वाले छोटे-मोटे परिवर्तनों से सुखी एवं संपन्न व्यक्ति तो इतने प्रभावित नहीं होते जितने की दुखी ,क्यूंकि कहा जाता हे की दुःख का एक क्षण एक साल के बराबर होता है !

समझौता नहीं समझ चाहिए

जीवन का दूसरा नाम ही समझौता है ,समझौता नकारात्मक अर्थों में नहीं ,अपितु सकारात्मक अर्थों में जिसका तात्पर्य है ‘समझ ‘ एक ऐसी समझ जो सुख और दुःख के मध्य सामंजस्य स्थापित कर सके क्योंकि जीवन उतार-चढ़ाव का नाम है ,जब कभी आपकी खुशी पीक पर होती है तो आप कभी ना समाप्त होने वाले संबंधों की अपेक्षा करते हैं और जब आप दुखी होते हैं तो एक क्षण जीना भी दूभर हो जाता है ,हर ओर अंधेरा ही अंधेरा नज़र आता है !

परिस्थिति ख़राब हो सकती है जीवन नहीं

वास्तव में हम सब मनुष्य हैं और पल-पल बदलने वाली भावनाओं से नियंत्रित होने वाले मन के साथ विचरण करते हैं मन की उथल-पुथल और भावनाओं के वशीभूत होकर सुख -दुःख , सफलता -असफलता ,विश्वास -आविश्व्वास , प्रेम – कुंठा , क्रोध -व ईर्ष्या आदि के साथ जीवन पथ पर आगे बढ़ते रहते हैं और इस प्रकार नकारात्मक भावों में वृद्धि होती जाती है और हम तनिक पीड़ा से इतने व्याकुल हो जाते हैं की जीवन ही व्यर्थ लगने लगता है !याद रखिये परिस्थिति खराब हो सकती है जीवन नहीं क्यूंकि परिस्थिति तो जीवन का एक क्षण मात्र होता हे याद कीजिये ऐसी कितनी ही परिस्थितियों पर विजय पाकर आप जीवन के मार्ग में आगे बढ़े है इसलिए चलते रहिये बढ़ते रहिये !

हर समस्या का समधाम धैर्य ही है

हम जीवन में हर चीज का शॉर्टकट क्यों अपनाते हैं ? क्यों धैर्य से काम नहीं लेते ?क्यों घबराकर हीन भावना का शिकार हो जाते हैं ?पल भर में क्यों शत्रु हो जाते हैं ?क्यों छोड़ देते हैं हर आस ?क्या जीवन का अर्थ अधीरता है ?क्या अधीरता से समस्या का समाधान संभव है ?

जल्दबाज़ी के निर्णयों से बचें

यदि हम सबसे पूछा जाये तो हम सब का उत्तर नहीं में होगा ,तात्पर्य ये हुआ की जानते हम सब हैं परन्तु मानते नहीं और हर बात के लिए अधीर हो उठते हैं ,अधीर होने से न ही किसी समस्या का समाधान होता है और न ही संतुष्टि मिलती है !जल्दबाजी में लिए गए निर्णय और किए गए कार्य दोनों ही कष्टकारी परिणाम देते हैं !

आत्मा की आवाज़ भी सुनें

जिंदगी में आगे बढ़ने के और कार्य को अंजाम देने के और भी कई सही रास्ते होते हैं जब हम सही मार्गों का अनुसरण करके आगे बढ़ते हैं तो न केवल हमारी ही जीत निश्चित हो जाती है अपितु अंतर्मन की संतुष्टि के साथ ही आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होती है !

सदैव उचित मार्ग का ही अनुसरण करैं

याद रखिए सदैव उचित मार्ग का ही अनुसरण कीजिए ,उचित मार्ग लंबा जरूर होता है परन्तु स्थाई परिणाम देने वाला होता है ,यद्यपि कई बार अत्यधिक सोच विचार कर और लम्बे रास्तों का अनुसरण करने के बाद भी उचित परिणाम प्राप्त नहीं होते ,तो ऐसे में उन्हें भाग्य का लिखा मान कर स्वीकार कर लेने में और निरंतर सुधार का प्रयास करते रहने में ही संतुष्टि है !गलती (मिस्टेक) सर्वसाधारण का एक सामान्य लक्षण है समस्त संसार में ऐसा कोई मनुष्य नहीं जिससे कभी कोई भूल ना हुई हो भूल को सुधार के आगे बढ़िए क्योंकि चलते रहना ही प्रकृति का नियम है !

जीवन के नए रहस्यों की खोज के साथ एक नई समझ के साथ आगे बढिये अगले ब्लॉग में फिर मिलेंगे तब तक के लिए हँसते -रहिये हँसते -रहिये ,जीवन अनमोल है मुस्कुराते रहिये !

धन्यवाद
🙏🙏🙏

14 विचार ““जीवन क्या केवल कुछ अनुभवों का नाम है ? या एक नयी समझ के साथ आगे बढ़ने का !”&rdquo पर;

      1. In my view,what you make out of your life is the outcome of choices you make in life.In this case the choice is between making compromises arising out of your previous bitter experience and recognising your bitter experience, learn a new right lesson and move ahead in life.
        You choose one of them and what will follow in your life will be the choice made by you.
        Do you agree or not?

        Liked by 1 व्यक्ति

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.